February 22, 2024
Free Silai Machine Yojana 2023

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 | PM Modi Free Silai Machine Yojana 2023 Official Site

Free Silai Machine Yojana 2023: फ़्री में आपको मिलेगा सिलाई मशीन तो चलिए आपको बताते है कि कैसे आपको फ्री में PM Modi Free Silai Machine Yojana 2023 का लाभ लेना है। यह योजना देश भर में महिलाओं के लिए इस सिलाई मशीन योजना माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी के द्वारा सुरु किया गया है, जिसके तहत सभी महिलाएं इस फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकती है।

सिलाई मशीन योजना 2023 लाभार्थी

सिलाई मशीन योजना 2023 जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया महिलाओं को सशक्त बनाने का एक दृढ़ संकल्प योजना है जिसमें 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की वह महिलाएं जिनकी मासिक आय 0 है जो गृहणी हैं और उनके परिवार की वार्षिक आय 12000 से कम है वह महिलाएं इस फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकती हैं

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के द्वारा Pradhanmantri Narendra Modi कहा यह प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय नहीं कर रही या वह किसी भी प्रकार से कोई आए अर्जित नहीं कर रही है उनके लिए यह फ्री सिलाई मशीन योजना का फॉर्म जारी किया गया जिसकी मदद से ग्रामीण क्षेत्रों की वह महिलाएं जो स्वयं स्वरोजगार में भाग लेना चाहती हैं और वह कुछ कहना चाहती हैं तो उनके लिए मौजूदा सरकार के द्वारा हर राज्य के महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन आवंटित किए जा रहे हैं जिसमें महिलाओं को 2 महीने से लेकर 6 महीने तक का सिलाई मशीन सीखने का और अवसर भी प्राप्त होगा।

फ्री सिलाई मशीन कोर्स और फ्री सिलाई मशीन कैसे मिलेगा

फ्री सिलाई कोर्स और फ्री में सिलाई मशीन आपको असरकर के द्वारा मुहैया कराया जा रहा है। इसके लिए आपको Free Silai Machine Yojana 2023 Ka Form आपको भरना हो और आई फ़ॉर को अपने ब्लॉक य्य क्षेत्र के कार्यालय में जमा करना होता है।

यह फॉर्म आपको आपको केन्द्र सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है जिसका लिंक हमने नीचे दिया आप आसानी से इसे डाऊनलोड कर आवेदन फॉर्म भर सकते है। फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के द्वारा प्रधानमंत्री का देश भर के महिलाओं के लिए यह एक ऐसा प्रयास है जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकते हैं जिससे घर बैठे वह अपना रोजगार का सृजन कर सकती हैं।

इसीलिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना का शुभारंभ किया गया है। देश भर की वह महिलाएं जो घर में काम करते हैं और वह सिलाई का काम करना चाहते हैं उनके लिए यह एक अच्छा सुनहरा मौका है।

जिसका फॉर्म भर के वह मुफ्त में सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन प्राप्त कर सकती हैं। साथ ही उनको सिलाई मशीन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा जिससे कि उनको एक प्रमाण पत्र मिलेगा कि वह इस सिलाई मशीन को पाकर अपने कार्य को आगे बढ़ा सकें।

Silai Machine Yojana 2023 Overview

योजना का नामसिलाई मशीन योजना
योजना का सुभारम्भ2023
योजना की सुरुआत किसने कियाPM नरेन्द्र मोदी
आवेदन की प्रक्रियाआवेदन ऑफ़लाइन
आवेदन शुक्लफ्री
फ्री में सिलाई कोर्स2 महिने
आवेदन की प्रारंभिक तिथिसुरु कर दिया गया है
आवेदन की अंतिम तिथिअनन्त
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को आत्मनिर्भर करना जो आर्थिक रूप से कमज़ोर है।
श्रेणीकेंद्रीय योजना
ऑफिसियल वेबसाइटIndia.gov.in.

Free 2023 सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य

  • फ्री सिलाई मशीन योजना के द्वारा ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार के द्वारा सशक्त बनाना इस योजना के जरिए वह महिलाएं जो किसी प्रकार की इनकम नहीं जारी कर रही हैं वह घर बैठे सिलाई कर अपने पालन पोषण के लिए अपने ग्रामीण क्षेत्र में रहकर काम कर सकती हैं।
  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के द्वारा देश भर की सभी महिलाएं जिनके पास किसी भी प्रकार का रोजगार सृजन का माध्यम नहीं है इस फॉर्म को भरकर सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में सिलाई मशीन प्राप्त कर सकते हैं।
  • मुफ्त सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत विकलांग महिला को भी मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी जिससे वह अपना भरण-पोषण आसानी से कर सके इसके लिए आपको फॉर्म में यह बताना पड़ेगा कि आप विकलांग जिसकी मदद से आपको हाथ से चलाने वाला मशीन दिया जाएगा।
  • जिस भी महिला के परिवार की कुल आय ₹12000 से वार्षिक आय कम है तो इस योजना का लाभ वह महिलाएं आसानी से ले सकते हैं।

सिलाई मशीन योजना 2023 का लाभार्थी का योग्यता

  • फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत कम से कम 20 वर्ष से अधिक उम्र महिलाओं का होना चाहिए और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होना चाहिए।
  • फ्री सिलाई मशीन का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का मासिक आय ₹12000 कम होनी चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इस सिलाई मशीन योजना 2023 में आवेदन कर सकती हैं
  • देश भर की विकलांग विधवा महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती है।

फ़्री सिलाई मशीन योजना 2023 का फॉर्म कैसे भरें

फ्री में सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ नियमों को फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • यहाँ आपको फ़्री सिलाई मशीन का फॉर्म डाऊनलोड करें, और प्रिंटआउट निकल लेवे।
  • इस फॉर्म में पूछे गए अभी जानकारी को अपने दस्तावेजों के अनुसार देख सही सही भरे।
  • फॉर्म को भरने के बाद उसके साथ मे जरूरी दस्तावेज का फोटोकॉपी लगाए और अपना सारा डिटेल सही से भरे जैसे मोबाइल नम्बर नाम और पता।
  • हमको घर लेने के बाद सही सलामत उसके साथ सभी दस्तावेजों को संलग्न कर लेने के बाद उसके संबंधित कार्यालय में ले जाकर जमा कर सकते हैं या इसके अधिक जानकारी आप अपने ग्राम पंचायत या फिर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुपरवाइजर की मदद भी ले सकते हैं।
  • फॉर्म को जमा कर देने के बाद महीने दिन के भीतर इस योजना के कार्यरत अधिकारियों के पास आपका आवेदन पहुंच जाएगा इसका सत्यापन करने के बाद आपका फॉर्म रजिस्टर कर लिया जाएगा और आपको फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत बिल्कुल मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान कर दी जाएगी।
Free Silai Machine Yojana 2023 form Download
सिलाई मशीन योजना 2023 Official Site
Join Our Telegram

आपके लिए जरूरी लिंक

Important: हर रोज सरकारी नौकरी का लेटेस्ट नोटिफिकेशन और रिजल्ट, एडमिट कार्ड, Answer Key, और सभी परीक्षाओं की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद!

FAQs:

फ़्री सिलाई मशीन योजना 2023 का फॉर्म कैसे भरें?

यहाँ आपको फ़्री सिलाई मशीन का फॉर्म डाऊनलोड करें, और प्रिंटआउट निकल लेवे।
इस फॉर्म में पूछे गए अभी जानकारी को अपने दस्तावेजों के अनुसार देख सही सही भरे. सभी दस्तावेजों को संलग्न कर लेने के बाद उसके संबंधित कार्यालय में ले जाकर जमा कर सकते हैं

फ़्री सिलाई मशीन योजना 2023?

सिलाई मशीन योजना 2023 जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया महिलाओं को सशक्त बनाने का एक दृढ़ संकल्प योजना है जिसमें 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की वह महिलाएं जिनकी मासिक आय 0 है जो गृहणी हैं और उनके परिवार की वार्षिक आय 12000 से कम है वह महिलाएं इस फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *