February 26, 2024
Neal Mohan Youtube CEO

Neal Mohan | नील मोहन कौन है | YouTube CEO 2023 | Neal Mohan Bio, Wife, Life, Education

Neal Mohan YouTube CEO: नील मोहन दुनियां की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग कंपनी यूट्यूब के नए CEO, Chief executive officer बने है, जो मूलतः भारत के निवासी है। इनका जन्म भारत के मुंबई शहर में हुआ था। तो आइए जानते हैं नील मोहन के बारे में जिन्होंने यूट्यूब कंपनी में साल 2013 में ज्वाइन किया था और आज उन्होंने यूट्यूब के सीईओ बनने तक के मुकाम को हासिल किया है। जानेंगे इस पोस्ट के माध्यम से यूट्यूब के नए सीईओ नील मोहन के बारे में सब कुछ।

Who is YouTube CEO “Neal Mohan”

नील मोहन कौन है ?
यूट्यूब सीईओ नील मोहन का एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है?
नील मोहन का नेटवर्थ कितना है?
युटुब के नए सीईओ नील मोहन कौन है?

दुनिया भर के बड़ी-बड़ी कंपनियों में गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, यूट्यूब, आईबीएम, के सीईओ भारतीय मूल के निवासी है जिन्होंने अमेरिका के बड़ी-बड़ी कंपनियों के पद को संभाला है हालांकि आपको यह भी बता दें, कि इन सभी लोगों ने जो भी अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन पूरी की है, उनका कनेक्शन कहीं ना कहीं अमेरिका के बड़े यूनिवर्सिटी से जरूर है। भले ही भारत से इनका एजुकेशन शुरू हुआ हो लेकिन इनकी जो ग्रेजुएशन की एजुकेशन क्वालिफिकेशन है वह भारतीय नहीं है। इन भारतीयों ने इन बड़ी-बड़ी कंपनियों को एक नई मुकाम पर पहुंचाया है जिससे पूरे देश का नाम रोशन होता है।

Neal Mohan YouTube CEO:

  • नील मोहन ने अपना करियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में शुरू किया था।
  • नील मोहन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हाशिल की है।
  • मास्टर डिग्री भी कंप्यूटर साइंस से ही किया जोकि MIT से किया है।
  • इन्होंने 2013 में यूट्यूब को जॉइन किया और 2015 में चीफ़ प्रोडक्ट ऑफिसर बने।
  • नील मोहन ने इससे पहले AdSense, DoubleClick, and Google Display Network. में भी कम किया है।
  • नील मोहन को ट्विटर न जॉइन करने के लिए $10करोड़ का स्टॉक भी देने का ऑफर किया था लेकिन इन्होंने अपने बॉस के वजह से मना कर दिया।
  • नील मोहन ने साल 2008 में गुगल को भी जॉइन किया था।
  • हालांकि अब इस समय गूगल के CEO सुंदर पिचाई है जो जो भारती है।
  • नील मोहन यूट्यूब सीईओ की महीने का वेतन 3 करोड़ मिलता है।

Neal Mohan YouTube CEO कौन है?

नील मोहन मौजूदा समय में अब यूट्यूब के नए सीईओ के रूप में अपने पद को संभाला है। नील मोहन ने साल 2013 में यूट्यूब कंपनी को ज्वाइन किया ठीक उसके 3 साल में ही उनको पदोन्नति मिली और उन्हें सीपीओ (Chif Product Officer) बना दिया गया। उन्होंने ठीक 9 साल पहले यूट्यूब कंपनी को ज्वाइन किया और अब उसके सीईओ बन गए हैं। नील मोहन ने दुनिया भर के डिजिटल नेटवर्क कंपनियों के लिए काम किया है जिनका एक्सपीरियंस और काम दोनों ही काबिले तारीफ है।

YouTube Short को नील मोहन ने बढ़ाया आगे

नील मोहन यूट्यूब कंपनी में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के रूप में काम कर रहे थे जिनके साथ कई लोगों की टीम भी काम कर रही थी और यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने अपने टीम के द्वारा और स्वयं यूट्यूब शार्ट को काफी हद तक आगे बढ़ाया जिसका पूरी दुनिया में आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है इसी को देखते हुए यूट्यूब में यूट्यूब शार्ट को भी मोनेटाइजेशन का प्रबन्ध किया। जिससे यूट्यूब के शॉर्ट वीडियो क्रिएटर भी पैसे कमा सकें।

Also Read: Sonu Sood Cyber Security Scholarship 2023 {Rs. 1Crore}

Neal Mohan का जन्मतिथि

यूट्यूब सीईओ नील मोहन का जन्म 1975 में भारत में हुआ था जो पले और बढ़े अमेरिका में है।

Neal Mohan Ka Education Qualification

Neal Mohan Education इनका रुची सुरु से सॉफ्टवेयर डोवलेपमेंट और इंजीनियरिंग में था। इन्होंने अपनी बैचलर डीग्री कम्प्यूटर साइंस में Stanford University (स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी) से पूरा किया है।

इन्होंने अपनी कम्प्यूटर साइंस में ही मास्टर डिग्री किया जोकि Massachusetts Institute of Technology (MIT). से किया है।

Neal Mohan Youtube CEO
Youtube New CEO and Old CEO

Neal Mohan Starting Career

नील मोहन अपना करियर शुरुआती दौर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में किया था Netscape Communications company में उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट में और गूगल में भी।

नील मोहन ने कई सारे एडवर्टिजमेंट कंपनियों में भी काम किया है, AdSense, DoubleClick, and Google Display Network. इनका फोकस कंपनियों के एडवर्टाइजमेंट को बढ़ाना और कस्टमर को सही रूप से उस एडवर्टाइजमेंट से फायदा पहुंचाना रेवेन्यू इनक्रीस करना और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक गेन करना रहता है इसलिए इनको अल्फाबेट जैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों ने करोड़ों डॉलर का ऑफर किया था।

नील मोहन की स्वयं का एंटरप्रेन्योर्स कम्पनी

नील मोहन Code.org के बोर्ड सदस्य हैं, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो स्कूलों में कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देना चाहता है। वह स्टैनफोर्ड एंजेल्स एंड एंटरप्रेन्योर्स के सह-संस्थापक भी हैं, जो पूर्व छात्रों और निवेशकों का एक नेटवर्क है जो शुरुआती चरण के स्टार्टअप का समर्थन करते हैं।

नील मोहन की पत्नी कौन है

Youtube CEO Neal Mohan Wife Name: Hema Sareen Mohan (हेमा सरीन मोहन) है। नील मोहन का इनसे शादी तब हुआ था जब ये DoubleClick Advertisement कम्पनी में काम कर रहे थे।

Youtube CEO Neal Mohan Networth kitna hai

यूट्यूब सीईओ नील मोहन का टोटल नेटवर्थ $150 मिलियन से अधिक है। यहाँ आगर हम भारतिय रुपये में कहे तो 1500 करोड़ के आस पास है हालांकि यह अंक अनुमानित हैं। नील मोहन ने ये सब चीजें अपनी पर्सनल जानकारी किसी से शेयर नही किया है।

Also Read:- गौतम अडानी को बर्बाद करने वाला कौन है

YouTube CEO Neal Mohan Monthly Salary

Youtube CEO Neal Mohan की मंथली सैलरी डॉलर में करीब $3,74,830 है। अगर बात करे भारतीय रुपये में तो मोटी मोटा 3 करोड़ रुपये पर महीने का वेतन है।

Important: हर रोज सरकारी नौकरी का लेटेस्ट नोटिफिकेशन और रिजल्ट, एडमिट कार्ड, Answer Key, और सभी परीक्षाओं की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद!

[uta-template id=”7380″]

आपके लिए जरूरी लिंक

अक्सर पूछें गए प्रश्न नील मोहन के बारे में

नील मोहन कौन है?

नील मोहन यूट्यूब के नए CEO है। जो 2023 के फरवरी महीने में अपने पद को संभाले है।

YouTube का नील महान से पहले सीईओ कौन था?

यूट्यूब की पहली और नील महान से पहले की सीईओ Susan Wojcicki है।

यूट्यूब सीईओ की कितनी सैलरी है?

मौजूद सीईओ नील मोहन का 3 करोड़ रुपये महीने।

Who is Google CEO?

Sundar Pichai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *